भूमाफिया के हाथों की कठपुतली है ताजपुर सीओ- बंदना सिंह

By : राजीव कुमार सिन्हा

• वासभूमि-आवास,सरकारी जमीन पर बसे को पर्चा,पर्चाधारी को कब्जा,पहुंचपथ की मांग पर हजारों दलित-गरीब-भूमिहीनों ने सीओ कार्यालय का किया घेराव

• सरकारी भूमि लूटने वाले को सीओ-बीडीओ संरक्षण देना बंद करे- धीरेंद्र झा

• भूमिहीनों को वासभूमि-आवास, बसे को पर्चा, दलित गांव-टोले में पहुंचपथ देने की मांग पर सड़क से सदन तक संघर्ष होगा तेज- धीरेंद्र झा


पोखर के भिंडे एवं सरकारी जमीन पर बसे भूमिहीनों को हटाने की सीओ के नोटीस के खिलाफ भूमिहीनों को वासभूमि- आवास, सरकारी जमीन पर बसे भूमिहीनों को पर्चा, पर्चाधारी को कब्जा एवं दलित गांव- टोले में पहुंचपथ की मांग को लेकर भाकपा माले के हजारों कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जुलूस निकालकर सीओ कार्यालय का घेराव किया.

   कड़ाके की ठंढ़ के बाबजूद नगर एवं प्रखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में भाकपा माले के कार्यकर्ताओं ने मुर्गियाचक ईमली चौक के पास ईकट्ठा होकर अपने- अपने हाथों में झंडे, बैनर एवं मांगों से संबंधित नारे लिखे तख्तियां लेकर जोर- जोर से नारे लगाते हुए जुलूस निकाला. जुलूस नेशनल हाईवे के चांदनी चौक से गुजरते हुए प्रखण्ड मुख्यालय पहुंचकर अंचल कार्यालय का घेराव किया. इस दौरान आक्रोशित कार्यकर्ता घंटे भर नारे लगाते रहे. 

  तत्पश्चात मौके पर प्रखण्ड सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में एक सभा का आयोजन किया गया. सभा को बतौर मुख्य वक्ता संबोधित करते हुए पोलिट ब्यूरो सदस्य सह मिथिलांचल प्रभारी धीरेंद्र झा ने कहा कि एक तरफ सीओ द्वारा भूमाफिया को संरक्षण देना और दूसरी ओर पुस्तैनी बसे दलित- गरीब- भूमिहीन को उजाड़ने का नोटीस देना सीओ की मनमानी है. भूमिहीन को वासभूमि- आवास, सरकारी जमीन पर बसे को पर्चा, पर्चाधारी को कब्जा एवं दलितों के गाँव- टोले में पहुंचपथ देने सरकार का निर्देश है. सीओ बताएं कि उजाड़ने का नोटीस दिये जाने से पहले भूमिहीनों का सर्वे हुआ, उन्हें वासभूमि- पर्चा मिला. क्या उजाड़ने से पहले भूमिहीनों को बसाने की वैकल्पिक व्यवस्था हुई? यदि नहीं, तो यह अन्याय है और इस अन्याय के खिलाफ भाकपा माले ताजपुर- समस्तीपुर- पटना से लेकर विधानसभा तक संघर्ष करेगी. उन्होंने नारा देते हुए कहा, "जो भूमि सरकारी है- वो भूमि हमारी है" "हम जान दे देंगे- उजाड़ने नहीं देंगे" श्री झा ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि पोखर पर पुस्तैनी बसे पर्चाधारी एवं इंदिरा आवास के लाभुकों को भी हटने का नोटीस दिया गया है.

  सभा को संबोधित भाकपा माले जिला सचिव प्रो० उमेश कुमार, राज्य कमिटी सदस्य बंदना सिंह, खेग्रामस जिला अध्यक्ष उपेंद्र राय, किसान महासभा के जिला अध्यक्ष ललन कुमार, आइसा के जिला अध्यक्ष सुनील कुमार, प्रभात रंजन गुप्ता, आसिफ होदा, ब्रहमदेव प्रसाद सिंह, बासुदेव राय, मुंशीलाल राय, संजीव राय, मो० एजाज, मो० शकील, नीलम देवी, अनीता देवी, सोनिया देवी, टहलू सदा, मनोज कुमार सिंह, मुकेश कुमार गुप्ता, जीतेंद्र सहनी समेत अन्य दर्जन भर कार्यकर्ताओं ने किया.

   कार्यक्रम के अंत में प्रखण्ड सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने 7 सूत्री स्मार- पत्र सीओ सीमा रानी को देकर उजाड़ने से पहले भूमिहीनों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत भूमि- आवास, पर्चा, पहुंचपथ देने की मांग अन्यथा हजारों दलित- गरीब- भूमिहीनों को एकताबद्ध कर चरणबद्ध आंदोलन चलाया जाएगा.

  एक प्रस्ताव पारित कर 15 फरवरी को पटना गांधी मैदान में भाकपा माले की लोकतंत्र बचाओ- देश बचाओ रैली में ताजपुर से सैकड़ों लोगों की भागीदारी दिलाने की उपस्थित लोगों ने हाथ उठाकर भाग लेने की घोषणा की.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने