मोरवा उत्तरी पंचायत में आयुष्मान कार्ड अभियान: जानें कैसे बनवाएं अपना आयुष्मान कार्ड

 

Crowd of people
Credit: Hind360

समस्तीपुर जिले के मोरवा प्रखंड के मोरवा उत्तरी पंचायत के पूर्व पंचायत भवन के सामने स्थित राशन दुकान पर आयुष्मान कार्ड निर्माण हेतु एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य पूरे समस्तीपुर जिले के 8 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड प्रदान करना है। यह अभियान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित किया जा रहा है, जिसमें आयुष्मान कार्ड बनाने वाले कर्मी उपस्थित रहते हैं।

इस अभियान का उद्देश्य 

इस आयुष्मान कार्ड निर्माण हेतु विशेष अभियान का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों को आयुष्मान कार्ड प्रदान करना है, जिनके पास अभी तक यह कार्ड मौजूद नहीं है। आपको ज्ञात हो कि आयुष्मान भारत योजना के तहत, यह कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करता है, जिससे वे गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आर्थिक सहायता पा सकते हैं।

इसके लिए आवश्यक दस्तावेज़

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लोगों को अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड के साथ राशन दुकान पर आना होगा। जहां इन दस्तावेज़ों की सहायता से वहां उपस्थित कर्मी उनकी पहचान और पात्रता की पुष्टि करेंगे और उन्हें आयुष्मान कार्ड प्रदान करेंगे।

 इस अभियान की प्रक्रिया

राशन दुकान पर आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया सरल और सुगम है। सबसे पहले, लोगों को अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड के साथ पंजीकरण करना होगा। इसके बाद, कर्मी उनकी जानकारी को सत्यापित करेंगे और उन्हें आयुष्मान कार्ड प्रदान करेंगे। यह पूरी प्रक्रिया कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है, जिससे लोगों को अधिक समय नहीं लगता।

 इस अभियान के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया

इस अभियान के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया पूरी तरह से सकारात्मक रही है। मोरवा उत्तरी पंचायत समेत पूरे प्रखंड के निवासी इस पहल की सराहना कर रहे हैं और बड़ी संख्या में आस- पास के लोग अपना "आयुष्मान कार्ड" बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं। एक स्थानीय निवासी ने कहा, "सरकार द्वारा चलाया गया यह अभियान हमारे लिए वरदान है। अब हमें गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आर्थिक चिंता नहीं करनी पड़ेगी।"

मोरवा उत्तरी पंचायत में चलाया जा रहा यह विशेष अभियान समस्तीपुर जिले के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। इससे न केवल लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा, बल्कि उन्हें गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह "अभियान आयुष्मान भारत योजना" के उद्देश्यों को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है। 

इस अभियान के माध्यम से, स्थानीय समुदाय एक स्वस्थ और सुरक्षित समाज की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। यदि आपके पास अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं है, तो अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड के साथ राशन दुकान पर जाकर अभी इस योजना का लाभ उठाएं।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने